Sunday, February 14, 2021

10 हजार मंथली देने वाली एसबीआई स्कीम की डिटेल


एसबीआई(SBI) की, "एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (ANNUITY  DEPOSIT SCHEME)"



सरकारी बैंक, एसबीआई(SBI) की,  "एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (ANNUITY  DEPOSIT SCHEME)" नाम की एक स्कीम है। इस स्कीम की ख़ास बात यह है कि इसमें एकमुश्त राशि जमा कर दी जाए तो आप को अगले महीने से हर महीने एक निश्चित रकम मिलनी शुरु हो जाती है। रकम कब तक और कितनी मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने निवेश कितना और कितने महीने के लिए किया था। जितने महीने का निवेश आपने चुना था उतने महीने तक आपको  रुपये मिलेंगे। इस स्कीम की जानकारी कई  न्यूज वेबसाइटों पर है। लेकिन अधिकतर वेबसाइटों पर महत्वपूर्ण जानकारी दी ही नहीं गई है। जानकारी अधूरी है। संभव है कि उन्हें समझ ही नहीं आया हो।  इस लेख उस जानकारी को भी दिया गया है।



SBI ANNUITY SCHEME DETAILS
SBI LOGO




क्या है  एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (ANNUITY  DEPOSIT SCHEME)?

यह  फिक्सड  डिपॉजिट स्कीम की तरह है जिसमें निवेशक को जमा राशि के हिसाब मंथली यानी हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है। उसके लिए  निवेशक को एक निश्चित अवधि के लिए निश्चित रुपया जमा करना पड़ता है। उसके  बाद मूल रकम का हिस्सा और ब्याज मिलाकर हर महीने निवेशक को दिया जाता है।



SBI ANNUITY SCHEME DETAILS
सांकेतिक चित्र



10 हजार महीने के लिए कितना पैसा जमा करना होगा?

इस स्कीम में न्यूनतम जमाराशि 25 हजार रुपये है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।  अगर आप 10 हजार रुपये मासिक चाहते हैं तो आप को करीब 5,07,964  रुपये जमा करने होंगे। आपने जिस तारीख को जमा किए हैं अगले महीने की उसी तारीख से आपको  जमा रकम के हिसाब से हर माह एन्यूटी यानी तय रकम मिलनी शुरू हो जाएगी।    

महत्वपूर्ण जानकारी जिसका जिक्र दूसरी वेबसाइटों ने नहीं किया है?      

बहुत सी न्यूज़ वेबसाइटों पर लिखा है कि बैंक यह रकम आपको ब्याज के रूप में देगा। लेकिन बैंक की वेबसाइट पर यह लिखा है कि एन्युटी में PRINCIPAL AMOUNT यानी मूल रकम का कुछ हिस्सा और ब्याज दोनों शामिल होगा। यह जानकारी कितनी महत्वपूर्ण है समझा जा सकता है। निवेशक गुगल पर एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के बारे में सर्च कर बैंक की वेबसाइट से जानकारी चैक कर सकता है या फिर निकटतम एसबीआई बैंक शाखा से जानकारी प्राप्त कर सकता है।

कितने महीने के लिए एकमुश्त रकम जमा की जा सकती है?
निवेशक 36/60/84 या  120 महीनों के लिए पैसा जमा कर सकते हैं।


ब्याज दर क्या होगी?

ब्याज दरें वही हैं जो एसबीआई टर्म डिपॉजिट पर देता है।

3-5 साल की जमा पर 5.30 प्रतिशत  (एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनरों के  लिए 1 प्रतिशत ज्यादा)
5-10 साल की जमा पर 5.40 प्रतिशत (एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनरों के  लिए 1 प्रतिशत ज्यादा)


(60 साल से अधिक के व्यक्तियों को आधा फीसदी ब्याज ज्यादा मिलेगा।)

इस स्कीम में कौन निवेश कर सकता है?

यह स्कीम हर किसी के लिए है।  माइनर यानी नाबालिग भी खाता खुलवा सकते हैं। संयुक्त और एकल खाते की व्यवस्था है। खाते को एक शाखा से दूसरी शाखा में ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या मेरे लिए यह स्कीम सही है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी ज़रूरतें और उम्र  और आय का साधन क्या है? आपके पास उपलब्ध पूंजी कितनी है? हर किसी की आर्थिक स्थिति, कमाई, खर्चे और निवेश के संबंध में उसकी व्यक्तिगत समझ और इच्छा मायने रखती है। लिहाजा यह फैसला आप को स्वयं करना होगा। निवेश के विभिन्न विकल्पों में किसी एक को चुनना थोड़ा मुश्किल होता है। कोई भी निवेश करने से पहले किसी जानकार से सलाह लेना सही रहता है। ऐसे रिटायर कर्मचारी जिन्हें एकमुश्त रकम मिली है वो इस स्कीम में निवेश के  बारे में  ज्यादा जानकारी के लिए बैंक की निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं। एसबीआई का स्टाफ और पेंशनरों को इसमें एक फीसदी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।  


ध्यान रखें?

स्कीम में निवेशक की मृत्यु  होने पर प्रीमैच्योर क्लोजर का विकल्प है। 15 लाख तक की अमाउंट पर भी प्रीमैच्योर क्लोजर सुविधा है लेकिन पैनल्टी लगेगी। जैसा कि टर्म डिपॉजिट में लगती है। ज्यादा जानकारी के लिए बैंक की ब्रांच से संपर्क करें। बहुत सी वेबसाइट पर भ्रामक व अधूरी जानकारी है। लिहाजा बैंक से पूरी जानकारी लेना ही निवेशक के हित में रहेगा।



No comments:

Post a Comment

सभ्य और शालीन प्रतिक्रियाओं का हमेशा स्वागत है। आलोचना करने का आपका अधिकार भी यहाँ सुरक्षित है। आपकी सलाह पर भी विचार किया जाएगा। इस वेबसाइट पर आपको क्या अच्छा या बुरा लगा और क्या पढ़ना चाहते हैं बता सकते हैं। इस वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए बेहिचक अपने सुझाव दे सकते हैं। आपकी अनमोल प्रतिक्रियाओं के लिए आपको अग्रिम धन्यवाद और शुभकामनाएँ।